Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Hike Today: फिर से डीजल पेट्रोल की कीमत में हुई भारी कमी, आज से नया रेट जारी हुआ

Petrol Diesel Price Hike Today : नमस्ते दोस्तों,डीजल पेट्रोल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। डीजल गैसोलीन की कीमत मासिक निर्धारित की जाती है। इस बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमत पर चर्चा हुई. और उनका कहना है कि हमें जल्द ही इसकी कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। चूंकि दिसंबर के हर पहले दिन डीजल के दाम तय होते हैं, आइए जानते हैं। आज आपके शहर में कितना डीजल या गैसोलीन उपलब्ध है?

आपको बता दें कि भारत में रोजाना सुबह 6 बजे तेल कंपनी द्वारा पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी की जाती हैं। 1 दिसंबर यानी महीने के पहले दिन कई शहरों में डीजल की कीमतों में भारी बदलाव देखने को मिलता है. देश में पेट्रोल और डीजल ईंधन की ताजा कीमतें सामने आ गई हैं। हम आपको याद दिला दें कि आज तेल कंपनियों ने नई कीमतें प्रकाशित कीं, जिसमें उन्होंने बताया कि कई शहरों में गैसोलीन और डीजल ईंधन की कीमतों में मामूली बदलाव हुए हैं। आइए एक नजर डालते हैं पूरे अपडेट पर।

Petrol Diesel Price Today
Petrol Diesel Price Today

आज डीजल पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है

राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बदली हैं। लेकिन राज्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल ईंधन की कीमत में बदलाव हुआ। इसमें राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल हैं जहां डीजल की कीमतों में कुछ बदलाव किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के नोएडा में पेट्रोल 96.76 रुपये और डीजल 989.93 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डीजल की कीमत 98.76 रुपये रही।

जबकि उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 96.57 रुपये है, यानी डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पटना पर नजर डालें तो पेट्रोल की कीमत 107.48 रुपये और डीजल की कीमत 94.26 रुपये प्रति लीटर है. इसका मतलब है कि बिहार में डीजल की कीमत बहुत ज्यादा है. वहीं भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 98.62 रुपये प्रति लीटर है।

देखिए डीजल की ताजा कीमतें

आज पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें चेक करना बेहद आसान हो गया है। आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए आसानी से चेक कर सकते हैं। चूंकि एसएमएस द्वारा डीजल की कीमत की जांच करना बहुत आसान है, यदि आप हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम या किसी भी भारतीय तेल के ग्राहक हैं, तो आप इसकी कीमत आसानी से जांच सकते हैं जो नीचे दी गई है।

  • कीमत जानने के लिए बीपीसीएल ग्राहकों को <डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा। उन्हें मौजूदा रेट पता चल जाएगा।
  • यदि आप HPCL ग्राहक हैं, तो 9222201122 पर HPPRICE <डीलर कोड> डाउनलोड करें।
  • यदि आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं, तो RSP <डीलर कोड> दर्ज करें और 9224992249 पर इसकी पुष्टि करें। आपको मिनटों के भीतर नवीनतम दर पता चल जाएगी।

प्रत्येक शहर में गैसोलीन और डीजल ईंधन की कीमतें अलग-अलग क्यों हैं?

हर शहर में डीजल ईंधन या गैसोलीन की कीमत अलग-अलग होती है। क्योंकि गैसोलीन और डीजल ईंधन की कीमत मुख्य रूप से तेल कंपनियां निर्धारित करती हैं। फिर केंद्र सरकार इस पर टैक्स लगाती है. जिसकी कीमत सभी राज्यों के लिए एक समान रहती है।

लेकिन जब राज्य सरकार द्वारा कीमत तय की जाती है तो इसकी कीमत में काफी उतार-चढ़ाव होता है। क्योंकि राज्य सरकार अपने विवेक से कर निर्धारित करती है। कुछ राज्य सरकारें अधिक कर लगाती हैं, जबकि कुछ राज्य सरकारें कम कर लगाती हैं। इसलिए, अलग-अलग राज्यों या शहरों में डीजल या गैसोलीन की कीमत अलग-अलग होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *