Petrol Diesel Lpg Price : पेट्रोल ₹40, डीजल ₹35 और एलपीजी ₹375 हुआ सस्ता, ग्राहकों को हुई बल्ले बल्ले

Petrol Diesel Price: दिसंबर में पेट्रोल डीजल के नए दाम जारी, जानें ताजा भाव

Petrol Diesel Price : आज रविवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतों का ऐलान किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ, भारत में ईंधन की कीमत अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों के अनुसार निर्धारित होती है।

रविवार, 17 दिसंबर 2023 को देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिली। आइए जानते हैं किस शहर में क्या है ईंधन के दाम।

Petrol Diesel Lpg Price : पेट्रोल ₹40, डीजल ₹35 और एलपीजी ₹375 हुआ सस्ता, ग्राहकों को हुई बल्ले बल्ले
Petrol Diesel Lpg Price : पेट्रोल ₹40, डीजल ₹35 और एलपीजी ₹375 हुआ सस्ता, ग्राहकों को हुई बल्ले बल्ले

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना बदलती हैं

ईंधन की कीमतें हर सुबह बदलती हैं. दरअसल, विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। तेल विपणन कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद हर दिन गैसोलीन और डीजल ईंधन की दरें निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे अपने पेट्रोल और डीजल टैरिफ में संशोधन करती हैं।

घर बैठे जानें पेट्रोल-डीजल के दाम…

अब आप घर बैठे ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें पता कर सकते हैं. घर बैठे आपको अपने फोन पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी मिल जाएगी. अगर आप इंडियन ऑयल के उपभोक्ता हैं तो आपको अपना आरएसपी और शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा, बीपीसीएल उपभोक्ता को अपना आरएसपी और शहर का कोड लिखकर 9223112222 पर भेजना होगा। सारी जानकारी एसएमएस के जरिए देनी होगी। एचपीसीएल उपभोक्ता को एचपी कीमत और शहर का कोड लिखकर 9222201122 पर भेजना होगा।

प्रत्येक शहर में टैरिफ अलग-अलग क्यों हैं?

हर शहर में गैसोलीन की कीमतें अलग-अलग होने का कारण कर हैं। वहीं, राज्य सरकारें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दरों पर टैक्स वसूलती हैं। वहीं, नगर निगमों और नगर पालिकाओं में भी हर शहर के हिसाब से टैक्स होते हैं। वे शहर के अनुसार अलग-अलग होते हैं, जिन्हें स्थानीय व्यक्तिगत कर भी कहा जाता है। आपको बता दें कि हर नगर निगम के हिसाब से अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *