Railway Group (D) Vacancy 2024

Railway Group (D) Vacancy 2024 : रेलवे ग्रुप डी में 10वी पास के लिए 1,03,769 पदों पर भर्ती होगी देखें डिटेल्स

Railway Group D Vacancy 2024 :अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। तो आप सभी का इंतजार खत्म हुआ क्योंकि मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपको यह जानना चाहिए। भारतीय रेलवे में रेलवे ग्रुप डी की आखिरी भर्ती 2019 में हुई थी, लगभग 4 साल बीत चुके हैं और अभी तक रेलवे ग्रुप डी की कोई भर्ती नहीं हुई है।

लेकिन दोस्तों इस बार बहुत बड़ी संख्या में रेलवे ग्रुप डी भर्ती निकलेगी क्योंकि मैं आपको बताना चाहूंगा कि 2019 चुनाव से पहले रेलवे ग्रुप डी भर्ती लगभग 107000 पदों के लिए निकाली गई है। वैसे ही दोस्तों 2024 में चुनाव होंगे और उससे कुछ ही समय पहले रेलवे ग्रुप डी में बहुत बड़ी भर्ती होगी।

Railway Group (D) Vacancy 2024
Railway Group (D) Vacancy 2024

तो वे सभी उम्मीदवार जो रेलवे ग्रुप डी भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आखिरकार इन सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है, इस पोस्ट के साथ आपको रेलवे ग्रुप डी भर्ती से संबंधित सभी अपडेट मिलने वाले हैं।

आवेदन कब और कैसे करें

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे. आप कब और कैसे आवेदन कर सकते हैं क्योंकि दोस्तों इस बार हम पिछली रिक्तियों की तुलना में सबसे अधिक रिक्तियां देखेंगे क्योंकि मैं आपको यह बताना चाहता हूं। प्रतिदिन कोई न कोई कर्मचारी सेवानिवृत्त होता है, जिसके कारण बड़ी संख्या में पद खाली हो जाते हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए सरकार चुनाव से पहले एक बड़ा तोहफा लाने जा रही है. ये वाला बाहर आने वाला है।

जिसमें कई लोग ऐसे हैं जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। उनका सपना साकार होगा तो दोस्तों जैसा कि उम्मीद थी यह दिसंबर माह में संभव है जिसके लिए आप नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हम सभी को सलाह देते हैं. कि आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें जहां रेलवे रोजगार से संबंधित सभी अपडेट उपलब्ध कराए जाते हैं।

Railway Group D Vacancy रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करें

दोस्तों अब हम जानेंगे रेलवे ग्रुप डी की तैयारी के बारे में यदि आप भी रेलवे ग्रुप डी की भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । तो आप यदि एक बार में सफल होना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे बात बताने वाले हैं‌। जिससे कि यदि आप इसे अनुपालन करते हैं, तो आप एक बार में जरुर सफल हो सकते हैं और आप इस बात रेलवे की भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

क्योंकि अक्सर यह होता है कि बहुत से ऐसे उम्मीदवारों को आपने देखा होगा वह तैयारी तो करते हैं । लेकिन उनका दिशा गलत होता है जिसके कारण वह सफल नहीं हो पाते हैं, इसलिए आप अपनी तैयारी को कुछ अलग तरीके से कीजिए जिससे कि आप आसानी से सफल हो जाएं । आप सबसे पहले इसकी सिलेबस को डाउनलोड करें कि आखिरकार क्या-क्या रेलवे भर्ती की परीक्षा में पूछा जाता है ।

यदि आप सिलेबस के अनुसार और अपने अध्याय के अनुसार अपनी तैयारी को कर रहे हैं। साथ ही साथ यदि आप हर रोज मॉक टेस्ट लग रहे हैं तो आप आसानी से इस बार रेलवे भर्ती की परीक्षा में सफल हो सकते हैं । इसलिए आप अपनी तैयारी को बेहतर से बेहतर बनाया आपको ऑनलाइन माध्यम से बहुत सारे ऐसे वेबसाइट होंगे जहां पर फ्री में टेस्ट सीरीज मिल जाते हैं, आप वहां से ढूंढ कर अपना अभ्यास कर सकते हैं ।

आवेदन करने के लिए उम्र सीमा

अब हम बात करेंगे। आवेदन करने के लिए उम्र सीमा के बारे में यदि आप रेलवे भर्ती की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए इसके अलावा वैसे उम्मीदवार जो उम्र सीमा में छठ लेना चाहते हैं। हुए नोटिफिकेशन के अनुसार छूट ले सकते हैं जैसे कि यदि आप ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आप 3 वर्ष का छूट ले सकते हैं । यदि आप ऐसी तथा एसटी वर्ग के उम्मीदवार है तो आप 5 वर्ष का छूट ले सकते हैं । आप विस्तृत जानकारी के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं ।

Some Important Links

Apply Online Click Here
Candidates Login Click Here
Download Notice Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *