School Holiday

School Holiday : अचानक आई खबर 11 दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी प्राइवेट स्कूल , छुट्टी का नोटिस हुआ जारी

School Holiday : नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस नए आर्टिकल में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि भारत के अंदर संचालित सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में इस महीने कुल कितनी छुट्टियां का आयोजन होने वाला है और इन छुट्टियों के पीछे महत्वपूर्ण कारण क्या है यदि आप भारत के किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं और छुट्टी से संबंधित जानकारी की तलाश कर रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

School Holiday
School Holiday

हेलो नमस्कार साथियों बता दे की आखिरी महीना शुरू हो गया है। इसके साथ ही क्रिसमस सीजन की भी शुरुआत हो गई है. विभिन्न उत्सवों के लिए स्कूलों में छुट्टियाँ अक्टूबर माह में ही शुरू हो जाती हैं। अब हम आपको बता रहे हैं कि दिसंबर महीने में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे।

All School Closed

आपको बता दें कि दिसंबर में स्कूलों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और स्कूल बोडों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं, लेकिन कुछ छुट्टियां ऐसी होती हैं जो सभी राज्यों में होती हैं। छुट्टियों की जो सूची हम आपके साथ साझा करते हैं वह आपके और आपके परिवार के लिए उपयोगी हो सकती है।

आप सभी को याद दिला दे की दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के बीच नवंबर में छात्रों के लिए ढेर सारी छुट्टियां लेकर आता है। अब, 2023 नजदीक आने के साथ, छात्र और शिक्षक दिसंबर में शीतकालीन अवकाश का इंतजार कर सकते हैं।

School College Closed News Today

बता दे की दिसंबर में आम तौर पर कई राष्ट्रीय छुट्टियां शामिल नहीं होती हैं, लेकिन क्षेत्रीय कैलेंडर के आधार पर स्कूल बंद हो सकते हैं। अधिकांश राज्यों में शीतकालीन छुट्टियाँ क्रिसमस से नववर्ष तक चलती हैं। कई राज्यों में, विशेष रूप से उत्तर भारत में, चरम मौसम की स्थिति के कारण स्कूल भी अस्थायी रूप से बंद रहते हैं।

वहीं आपको बता दे की क्रिसमस अवकाश की अवधि प्रत्येक स्कूल के शीतकालीन अवकाश कार्यक्रम पर भी निर्भर करती है। कुछ स्कूल क्रिसमस से नए साल तक शीतकालीन छुट्टियों की अनुमति देते हैं, जबकि कई स्कूल केवल एक या दो दिनों के लिए क्रिसमस की छुट्टियों की अनुमति देते हैं। इस साल, चूंकि क्रिसमस सोमवार को पड़ता है, इसलिए छात्र और शिक्षक 23 से 25 दिसंबर तक लंबी छुट्टी की उम्मीद कर सकते हैं।

छुट्टियों का नोटिस जारी

बता दे की नए साल की पूर्वसंध्या पर आमतौर पर दुनिया भर में भव्य समारोह होते हैं और भारत भी इसका अपवाद नहीं है। देश भर के स्कूलों में आमतौर पर 31 दिसंबर को छुट्टी होती है और 1 जनवरी को नए साल की छुट्टी होती है। इस वर्ष, 31 दिसंबर रविवार को पड़ रहा है, लेकिन उन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए जो 1 जनवरी को छुट्टियों की अनुमति देते हैं, यह एक विस्तारित सप्ताहांत होगा।

मैं उन सभी छात्र एवं छात्राओं को बता देना चाहता हूं कि अगर आपके भी स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जाती है तो आप सभी को सबसे पहले स्कूल के प्रधानाध्य के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा प्लेन की देश में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग छुट्टियां मनाई जाती हैं तो आप सभी छुट्टियों की लिस्ट अपने स्कूल के द्वारा जान सकते हैं।

Disclaimer : आज के इस आर्टिकल में हमने आपको School Holiday से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से दी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएगा, हालाँकि हम आपको बताना चाहते हैं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है। यदि कोई गलती पाई जाती है तो हमारी निजी वेबसाइट इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *