7 Seater Car : आम आदमी के बजट में आई बहुत ही बेहतरीन 7 सीटर कार खरीदने की है इक्छा तो यहां देखें डिटेल्स।

7 Seater Car : देश में हर दिन सात सीटों वाली कारों के प्रति दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। अब लोग इन कारों को बिजनेस के तौर पर कम और फैमिली कारों के तौर पर ज्यादा पसंद करने लगे। इसकी बदौलत देश में एमपीवी की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। लेकिन इन कारों की सबसे बड़ी समस्या इनकी ऊंची कीमत है जिसके कारण लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं। फिर चूँकि ये बड़ी गाड़ियाँ होती हैं इसलिए इनका माइलेज भी कम होता है और मेंटेनेंस भी ज़्यादा होता है। लेकिन अब बाजार में शानदार माइलेज वाली ऐसी कारें मौजूद हैं जो आसानी से आपके बजट में फिट हो जाएंगी।

7 Seater Car : आम आदमी के बजट में आई बहुत ही बेहतरीन 7 सीटर कार खरीदने की है इक्छा तो यहां देखें डिटेल्स।
7 Seater Car : आम आदमी के बजट में आई बहुत ही बेहतरीन 7 सीटर कार खरीदने की है इक्छा तो यहां देखें डिटेल्स।

कोरियाई कंपनी किआ भी ऐसी कार बनाती है। किआ ने 2022 में भारत में कैरेंस लॉन्च किया है। लोग इसके शानदार फीचर्स और शानदार लुक, परफॉर्मेंस और माइलेज के दीवाने हो गए हैं। कुछ ही समय में कार की 1 लाख यूनिट्स बिक गईं। कंपनी के मुताबिक अब तक इस कार की 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं और यह सिलसिला जारी है। गौरतलब है कि हाल ही में कंपनी ने एक अपडेटेड कार वेरिएंट भी जारी किया था। 1.4-लीटर इंजन की जगह अब 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगाया गया है। यह एक 4-सिलेंडर गैसोलीन इंजन है जो 160 hp की शक्ति विकसित करता है। और 253 एनएम का टॉर्क।

पॉवर फुल इंजन से लैस

कार में दो इंजन विकल्प मिलते हैं। यहां आपको केवल 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन ही ऑफर किया जाता है। कार को आप 6-स्पीड IMT, 7-स्पीड DCT और टॉर्क कन्वर्टर के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ले सकते हैं। अगर कार के माइलेज की बात करें तो यह पेट्रोल पर 18 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। डीजल पर कार का माइलेज 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक है।

अब एक नया विकल्प भी

किआ ने हाल ही में प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट को टक्कर देने के लिए कार का एक्स लाइन वेरिएंट लॉन्च किया है। इसके दो मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं। जिसकी कीमत 18.94 लाख रुपये और 19,44,900 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

मिलने वाले सुविधाएँ अविश्वसनीय हैं

कार के फीचर्स की बात करें तो आपको 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, क्लाइमेट कंट्रोल, एयर कंडीशनिंग, रियर एयर वेंट, स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल, इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर ड्राइवर सीट, पुश बटन स्टार्ट, वायरलेस चार्जिंग समेत कई फीचर्स मिलते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *